हर कोई बिना कपड़ों के अच्छा दिखना चाहता है, इसीलिए लोग इंटरनेट पर body kaise banaye खोजते है |  अगर आप भी जल्द से जल्द अपनी body kaise banaye जानना चाहते हैं तो एक महीने में अच्छी सेहत बनाने के लिए दिए गए टिप्स को फॉलो करें। याद रखे की बॉडी बनाने के लिए आपको कोई दवा, गोली और इंजेक्शन लगाने की कोई ज़रूरत नही है। अछि बॉडी बनाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी है और थोड़ा सब्र करना है। 
body kaise banaye


अगर आप जानना चाहते है की body kaise banaye तो यहाँ आपको हम वो सब बताने जा रहे है जिसको फॉलो कर के आप एक अच्छी सेहत बना सकते है। जीवन मैं बॉडी ही सब कुछ नही होती अच्छी सेहत भी होती है इसलिए हम Pet kam karne ke liye yoga सब कुछ बताने जा रहे है।

Body Kaise Banaye ? Body Banane Ke Tips in Hindi

body kaise banaye जान कर आपको खाली हाथ नही बैठना बल्कि उठ कर gym में कड़ी से कड़ी मेहनत करनी है। आपको क्या खाना चाहिए वो सब हम आपको निचे बताने जा रहे है: -


  • प्रोटीन की मात्रा बढ़ाये - प्रोटीन body kaise banaye मैं सबसे ज़ादा सहायता करता है क्योकि वह मसल्स को रिपेयर करता है। बिना प्रोटीन आपकी बॉडी कभी नही बन सकती। इसलिए हाई प्रोटीन वाला खाना खाये।  कैलोरी को बढ़ाये - कैलोरी बढ़ने से आपकी muscles रिकवरी तेज़ हो जाती है और अगर आपको आपका साइज बढ़ाना है तोह यह उसमे भी बहुत मदद करेगा।

  • कैलोरी को बढ़ाये - कैलोरी बढ़ने से आपकी muscles रिकवरी तेज़ हो जाती है और अगर आपको आपका साइज बढ़ाना है तोह यह उसमे भी बहुत मदद करेगा।

  • कंपाउंड एक्सरसाइज करें - अगर आप जानना चाहते है की body body kaise banaye Tips in hindi तो यह Tips आपके सब सदा काम आने वाली है। कंपाउंड एक्सरसाइज वो एक्सरसाइज होती है जिस मैं आप एक से ज्यादा मसल्स का इस्तेमाल करते है।  जैसे डेडलिफ्ट, स्क्वाट, डंबल शोल्डर प्रेस, बारबेल बेंच प्रेस, दिप, बंटवर रौ, पुलुप और शृंग जैसी एक्सरसाइज।

  • नींद पूरी करे - क्यों की एक्सरसाइज के बाद मसल्स डैमेज हो जाते है उनको रिपेयर करने के लिए नींद पूरी करना ज़रूरी है। पूरी 8 घंटे सोना ज़रूरी है अगर आपको अछि बॉडी बनानी है। 

  • पानी ज्यादा पिए- इंसान की बॉडी 80% पानी से बनी होती है। बॉडी बनाने के लिए आपको अधिक से अधिक पानी पीने की जरूरत है। अगर आप कम पानी पी रहे है और उच्च प्रोटीन खा रहे है तो आपको भविष्य में आपको गुर्दे की पथरी हो सकती है इसलिए दिन मैं कम से कम 3 लीटर पानी पीना शुरू करे।

  • सप्लीमेंट लेना शुरू करें- अच्छा प्रोटीन पाउडर और क्रिएटिन मोनोहाइड्रेट खरीदें। सुबह में, बिस्तर से पहले और कसरत के बाद प्रोटीन लें। वर्कआउट से पहले 10 ग्राम क्रिएटिन पानी में मिलाकर पीएं।

  • अगर आपके पास पैसा है तो कैसिइन प्रोटीन खरीदें - क्योंकि कैसिइन प्रोटीन एक धीमी गति से पचने वाला प्रोटीन है, जो रात भर में एमिनो एसिड देने में मदद करेगा। जो मांसपेशियों को बढ़ाने में मदद करेगा।

  • तैलीय भोजन से बचें- आपको भोजन से बचना चाहिए जो कि गंदा तेल में पकाया जाता है।

  • सफेद से बचें - सफेद आटा, नान, भटूरे से बचें, सफेद चावल, सफेद रोटी और अन्य चीजें जो सफेद आटे से बनती हैं। यह आपके वजन बढ़ने में कोई हेल्प नहीं करती है।

  • लोगो से न पूछे - अपने gym ट्रेनर से न पूछे body kaise banaye क्यों की ज्यादा तर gym वाले स्टेरॉइड्स लेने का सुझाव देते है। आप एक अछि बॉडी नैचुरली भी बना सकते है अगर आप में ममेहनत करने की हिमत है तोह आप बिना इंजेक्शन के भी बॉडी बना सकते है।

  • लगन और कुछ पा लेने की चाह ही सब कुछ है - बार बार इंटरनेट पर  और gym वाले दोस्तों से न पूछे vajan badhane ke liye diet chart बल्कि अपनी आंखे बंद करे और मेहनत करते जाये क्यों की बॉडी बनाना एक स्लो प्रोसेस है।


  •  Body Kese Banaye Tips in hindi

आशा है आप अब जान चुके है Body kaise Banaye Tips in hindi वो भी नैचुरली बिना किसी दवा और इंजेक्शंस के। आपको सब्र रखना है क्यों की हम सब जानते है की शार्टकट असल ज़िंदगी में हर किसी को भरी पड़ता है। अगर आप सब कुछ सही ढंग से करें तो आप ओने मंथ मैं बॉडी बना सकते है   अगर आपको हमारी tips अछि लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करें ताकि वे सही जानकारी तक पहुंच सकें।

Bina Gym ke Body Kaise Banaye? | बिना गयम बॉडी कैसे बनाये ?

बॉडी बनाना कोई आसान काम नहीं है जैसा की हम सब जाते है। पर कोई लोग ऐसे भाई होते है जो Gym के बिना भी अछि बॉडी बना लेते है। अगर आप भी किसी वजह से Gym नही जा पा रहे है  और जाना कहते है Gym ke bina body kaise banaye तोह इसके पीछे कोई मुश्किल काम नही है।  अछि सेहत के लिए आपको डाइट फॉलो करनी पड़े सकती है। बॉडी बनाने के लिए कोई घरेलू उपाय है जिसके जरिये आप घर बैठे बॉडी बना सकते है। ये टिप्स आसान है और आपको पैसे खर्च करने की भी कोई ज़रूरत नही पड़ने वाली है। 

Gym ke bina body kaise banaye

  • घर पर पुश अप करे- पुश अप बॉडीबिल्डिंग मैं सबसे ज़ादा किये जाने वाली एक्सरसाइज है।  येह पुराने ज़माने से किये जाने वाले देसी पहलवानो की भी कसरत है। पुश अप करने से आपकी छाती मसल्स मजबूत और बड़े होते है।  आपकी बॉडी के ऊपरी भाग यानि शोल्डर्स, चेस्ट, ट्राइसेप्स, एबीएस और यहाँ तक की लोअर बैक भी मजबूत होती है। 

  • पुल अप करे - इंसान की कमर और बैंक में सबसे ज्यादा मुस्किलस होते है जिनको ट्रैन करने से बॉडी का पोस्चर ठीक होता है।  अगर आप पुल अप  क्या होता है और कैसे करते है तोह आप इंटरनेट पर इसकी वीडियोस देख सकते है। खास कर लड़को को पुल अप एक्सरसाइज करनी चाहिए क्यों की इस से उनकी बैक बड़ी और चौड़ी होती है जो उनको एक मस्कुलर बनता है।

  • घर पर पैरों की कसरत करें - सबसे ज्यादा मसल्स पेरो मैं होते है जिनको ट्रैन करना भोत जरुरी होता है।  घर बैठे बॉडी बनाने के लिए आपको हर बॉडी पार्ट को ट्रैन करना चाहिए।  पैरों के लिए आप उठक बैठक कर सकते है और रसा कूद सकते है।  ये दोनों एक्सरसाइज आपके पैरों के सरे मसल्स को ट्रैन करती है और आप साथ हे साथ मोटापा भी घटा सकते है। 

  • रोज सुबह दौड़ लगाएं - दौड़ लगाना हम सब ने छोड़ दिए है लेकिन सबको पता है की ये कितनी फायदेमंद है सेहत के लिए। दौड़ लगाने से हमारी पूरी बॉडी ट्रैन होती है और साथ ही साथ स्टैमिना भी बढ़ता है।  इसलिए अछि बॉडी बनाने के लिए रोज़ सुबह दौड़ लगाएं।

  • यद् रखे अछि बॉडी बनाने के लिए आपको हर के बॉडी पार्ट को ट्रैन करना हो गा वरना आपका बॉडी पोस्चर बिगड़ सकता है। 

  • कंपाउंड एक्सरसाइज करें।