Paid Link

Paid Link

5 Best pet kam karne ke liye yoga | pet ke liye yoga



जानना चाहते हैं कुछ सबसे अच्छे जादुई pet kam karne ke liye yoga के बारे में? तब आपको यह जानकर खुशी हुई कि आप इसके लिए एकदम सही जगह पर हैं। यहां हम आपको 5 आसान और प्रभावी motapa kam karneke liye yoga बताने जा रहे हैं।


जैसा की हम सब जानते है की पेट का बाहर होना अपने आप में ही हमारे कॉंफिडेंट को कम कर देता है. पेट के बाहर होने से बहुत तरह की समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है जैसे थोड़ा सा चलने में सांस का फूलना, जल्दी इर्रिटेट हो जाना, परेशान व तनाव में रहना आदिscientist ने यह साबित कर दिया है कि मोटे लोगों को गंभीर बीमारियां होने के चांस अधिक होते है। पर अब आपको गभरने की जरूरत नहीं है क्योंकि आपकी सब समस्या का समाधान हमारी pet kam karne ke liye yoga में मिल जायेगा।

  • काष्ठफलक(plank): -

pet kam karne ke liye yoga
काष्ठफलक(plank) को pet kam karne ke liye yoga में सबसे पहले नंबर पर रखते है। यह बहुत ही आसानी से किया जाने वाला योग है जो कोई भी घर पर कर सकता है। इसमें आपको बस अपने पैरो को अपने सर की उलटी दिशा में रखना है और हाथों के बल जमीन पर थोड़े टाइम के लिए रहना है। ऐसा आप 5 से 6 बार कर सकते है। काष्ठफलक(plank) को नियमित रूप से करने से आपको आपके मोटापे में जल्दी ही सकारत्मक बदलाव दिखेंगे।

  • वीरभद्रासन बी(Warrior II): -

motapa kam karne ke liye yoga


वीरभद्रासन बी(Warrior II) को भी motapa kam karne ke liye yoga की लिस्ट में रखा जाता है। इसमें आपको अपने दाहिने घुटने को आगे की तरफ मोड़कर और पीछे के पैर को पीछे करके जमीन के बराबर होना होता है। इसको आप दिन में 4 से 6 बार तक कर सकते है पर आपको हर बारी में अपने पुराने समय से अधिक देर के लिए इस हालत में रहना पड़ेगा।

  • वीरभद्रासन सी(Warrior III): -

pet kam karne ke liye yoga

उनके लिए जो अपने पेट की चर्बी से परेशान है वीरभद्रासन सी एक बहुत ही अच्छी योग है इससे केवल आपके वजन को कम करने में मदद मिलेगी बल्कि आपके हाथ, पैर और कंधे की समस्या भी दूर होगी। इसमें आपको अपना वजन अपने एक पैर पर डालकर दूसरे पैर और हाथों और अलग अलग दिशा में करना होता है। इसको करने के लिए काफी ध्यान देना होता है। इसको लगातार करने से आप जल्दी ही देखेंगे की आपका वजन कम हो रहा है।

  • पुरुषोत्तानासन(Upward plank): -

pet kam karne ke liye yoga

पुरुषोत्तानासन इस आसन को भी pet kam karne ke liye yoga में  महतवपूर्ण माना जाता है। यह आसन थोड़ा कठिन तो होता है पर बहुत ही ज्यादा असरदार भी होता है। इसको पूरे महीने करने से किसी भी व्यक्ति को अपना सही वजन मिल सकता है। इसको करने के लिए आपको जमीन पर पीठ के बल लेट कर हाथों से अपने वजन को संभालना है साथ में आपके पैर और घुटने एकदम सीधे रहने चाहिए। इसको आप कुछ कुछ देर बाद 5 से 6 बरी तक कर सकते है।

  • सेतु बंध सर्वांगासन(Bridge): -

motapa kam karne ke liye yoga

यह आसन सारे motapa kam karne ke liye yoga में से सबसे ज्यादा सर्वोतम है। यह आसन सीधा आपके पेट की चर्बी पर असर करता है और उसे कम करता है, इसको करना भी बहुत आसान है। आपको बस जमीन पर लेटकर घुटने मोड़ने है और उसके बाद अपने शरीर को पेट की तरफ से ऊपर की और उठाना है और इसी अवस्था में थोड़ी देर तक रहना है जितना की आप आसानी से रह सके। इसी प्रक्रिया को बार बार 5-6 बरी तक करे और आप देखेंगे कि आपको बहुत ही जल्दी सकारात्मक परिणाम मिलेंगे।

उम्मीद करते है दोस्तों आपको यह काफी मदद करेंगे अगर आप मोटापा घटाने के उपाय जानना चाहते है तो इसे पढ़ें: - मोटापा कम कैसे करे?

 

 

 


Post a Comment

0 Comments